FASTJOB BIHAR


FASTJOB BIHAR

सबसे फास्ट अपडेट

Advertisement

बिहार मुख्यमंत्री बालिका (इन्टरमीडिएट) प्रोत्साहन योजना Payment List 2021- medhasoft.bih.nic.in

Post Update:- 01/05/2022 | 09:04 AM

Short Information:- Government of Bihar Education Department Invites Online Application Form For mukhyamantri kanya utthan yojana For Inter (12th Class) Pass girls Students For Taking Higher Education. Interested Candidates Read the Full Notification Before Apply.

Govt. of Bihar Education Department

बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2021

WWW.FASTJOBBIHAR.COM

*सबसे फास्ट अपडेट*

सभी छात्र/छात्राओं एवं उनके अभिभावकों को सूचित किया जाता है कि वे NIC के द्वारा विकसित ऑनलाईन पोर्टल को https://medhasoft.bih.nic.in/INTER2021/Default.aspx के माध्यम से खोलकर अपने से संबंधित सभी सूचनाओं की जाँच कर लें कि अंकित सूचनाऐं सही है अथवा नहीं। इसके अलावा उक्त पोर्टल में Login करने के पश्चात् रिक्त कॉलम में वांछित सूचनाओं यथा अपना बैंक खाता न०. बैंक शाखा का नाम आई०एफ०एस०सी० कोड से संबंधित सूचना आदि को अंकित किया जाना है. साथ ही बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित वार्षिक इन्टरमीडिएट परीक्षा 2021 में उत्तीर्ण छात्राओं को अपने अविवाहित होने का प्रमाण पत्र NIC के द्वारा विकसित ऑनलाईन पोर्टल पर अपलोड करना होगा।

NIC के द्वारा विकसित ऑनलाईन पोर्टल को Login करने के लिए छात्रा / लाभुक के पास संबंधित परीक्षा का पंजीयन संख्या के साथ जन्मतिथि अथवा इन्टरमीडिएट परीक्षा 2021 में हासिल किये गये कुल प्राप्तांक की आवश्यकता पड़ेगी।

ध्यान रहे कि बैंक खाता पात्र छात्रा के अपने नाम से खुला होना चाहिए तथा यह खाता राष्ट्रीयकृत बैंक मान्यता प्राप्त निजी बैंक अथवा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के बिहार में अवस्थित किसी शाखा में संचालित होना चाहिए।

Important Dates

  • Application Start Date: 17-01-2022
  • Application Last Date: निर्धारित नहीं हैं।

Application Fee

  • There Is No Any Application Fee Required For This Scheme.

Documents

  • Aadhar Card
  • Student Bank Passbook
  • Inter Marksheet
  • Mobile Number for OTP
  • Email Id
  • Income Certificate under the 150000/-

Educational Qualification

  • Student must pass 12th from BSEB Board.
  • The student should be a resident of Bihar.
  • Only girls can apply for this scholarship.

How to Apply

  • Filling the application form will consist of following subsequent steps:-
    Step 1:- Student Register by using their Registration No., Mobile No., Email ID, Aadhaar Details And Bank Account Details.
    Step 2:- Student may Login by using their User Id and Password.
    Step 3:- Finalize application.
    Step 4:- Print a copy of finally submitted application form.
    Step 5:- Verify your bank payment by login between 01 Feb 2022 to 15 Feb 2022.
    Step 6:- Check your Application Status regular on site after filling application.

Help Desk

  • Mobile:- +91-9534547098   +91-8986294256   +91-8709739659
  • Email id :- [email protected]

Some Important Links

Check Payment List

List-1
List-2
List-3
List-4

Apply Online

Click Here

Applicant Login

Click Here

Check Your Name In The List

Click Here

Check Status

Click Here
Payment Summary ReportClick Here
District wise Rejected Student List
Click Here

Official Website

Click Here

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का उद्देश्य

  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य की कन्याओं को उच्च शिक्षा लेने के लिए प्रोत्साहित करने का है। इस योजना के माध्यम से बिहार की कन्याओं को स्नातक डिग्री प्राप्त करने तक किस्तों में धनराशि प्रदान की जाएगी। जिससे कि वे शिक्षा की तरफ प्रोत्साहित होंगी। इस योजना के माध्यम से सभी कन्या सशक्त बनेंगी तथा संपूर्ण राज्य का शिक्षा के क्षेत्र में विकास होगा। Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana के माध्यम से उच्च शिक्षा के क्षेत्र में बालिकाओं का भविष्य उज्जवल बनेगा तथा वे आत्मनिर्भर बनेंगी। इस योजना के माध्यम से उन सभी माता-पिता को आर्थिक सहायता भी प्राप्त होगी जो अपनी बेटियों को पढ़ाने के लिए धनराशि नहीं जुटा पाते।

सभी पात्र छात्राओं एवं उनके अभिभावकों को सूचित किया जाता है कि वे NIC के द्वारा विकसित ऑनलाईन पोर्टल को https://medhasoft.bih.nic.in/INTER2021/Default.aspx के माध्यम से खोलकर अपने से संबंधित सभी सूचनाओं की जाँच कर लें कि अंकित सूचनाऐं सही है अथवा नहीं। इसके अलावा उक्त पोर्टल में Login करने के पश्चात् रिक्त कॉलम में वांछित सूचनाओं यथा अपना बैंक खाता न०. बैंक शाखा का नाम आई०एफ०एस०सी० कोड से संबंधित सूचना आदि को अंकित किया जाना है. साथ ही बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित वार्षिक इन्टरमीडिएट परीक्षा 2021 में उत्तीर्ण छात्राओं को अपने अविवाहित होने का प्रमाण पत्र NIC के द्वारा विकसित ऑनलाईन पोर्टल पर अपलोड करना होगा।

Advertisement

NIC के द्वारा विकसित ऑनलाईन पोर्टल को Login करने के लिए छात्रा / लाभुक के पास संबंधित परीक्षा का पंजीयन संख्या के साथ जन्मतिथि अथवा इन्टरमीडिएट परीक्षा 2021 में हासिल किये गये कुल प्राप्तांक की आवश्यकता पड़ेगी।

ध्यान रहे कि बैंक खाता पात्र छात्रा के अपने नाम से खुला होना चाहिए तथा यह खाता राष्ट्रीयकृत बैंक मान्यता प्राप्त निजी बैंक अथवा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के बिहार में अवस्थित किसी शाखा में संचालित होना चाहिए।

इस योजना बिहार सरकार द्वारा राज्य की कन्याओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए आरंभ की गई है। इस योजना के अंतर्ग तकन्याओं को लगभग ₹50000 की धनराशि स्नातक डिग्री प्राप्त करने तक प्रदान की जाएगी। यह धनराशि उन्हें उनके जन्म से लेकर स्नातक डिग्री प्राप्त करने तक किस्तों में प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ लगभग 1.50 करोड़ का कन्याएं उठा पाएंगी। Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana का लाभ एक परिवार की केवल 2 बेटियां ही उठा सकती है। इस योजना के अंतर्गत सेनेटरी नैपकिन खरीदने के लिए तथा यूनिफॉर्म खरीदने के लिए भी सरकार द्वारा धनराशि प्रदान की जाएगी।

बिहार की नीतीश सरकार, राज्य की लड़कियों के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही हैं। इन्हीं में से एक योजना है मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना। इस योजना के तहत नीतीश सरकार बेटियों को 12वीं यानी इंटरमीडिएट और ग्रेजुएशन करने के बाद 50 हजार रुपये तक की सहायता देती है। आज के इस लेख में हम आपको इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी देंगे। जैसे कि मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना क्या है?, इसके लाभ, उद्देश्य, पात्रता, विशेषताएं, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन आदि। तो आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.